FIFA World Cup: टीम के प्रदर्शन के आधार पर कतर 2022 में कोच का मूल्यांकन

    अर्जेंटीना की शानदार विश्व कप जीत के बावजूद, ब्राजील रैंकिंग में टॉप पर बना हुआ है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम अर्नोल्ड को एक सम्मानित फ्रांसीसी प्रकाशन, L'Equipe द्वारा 2022 विश्व कप का सर्वश्रेष्ठ कोच घोषित किया गया है, अब जबकि सोकेरो ने अपनी सर्वोच्च रैंकिंग हासिल कर ली है

    डिडिएर डेसचैम्प्स डिडिएर डेसचैम्प्स

    यहां प्रमुख फुटबॉल देशों के सभी कोचों की सूची दी गई है।

    लियोनेल स्कालोनी (अर्जेंटीना) - 4/5

    स्कालोनी ने विश्व कप में भारी जांच के विषय के रूप में प्रवेश किया और खिलाड़ी की चोटों और फॉर्म की कमी के गंभीर मुद्दों का सामना किया। उन्होंने स्क्वॉड का पुनर्निर्माण किया और दुनिया को आश्चर्यचकित करते हुए एक चैम्पियनशिप जीत के लिए उनको लीड किया।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Lionel Scaloni tweeted this image when Messi retired from international football after losing to Chile in the Copa America final.<br><br>Almost six years on, Scaloni became Argentina coach and helped Messi to win two international trophies 🏆 🇦🇷 <a href="https://t.co/cBLDGQYI84">pic.twitter.com/cBLDGQYI84</a></p>&mdash; ESPN FC (@ESPNFC) <a href="https://twitter.com/ESPNFC/status/1532368944597815298?ref_src=twsrc%5Etfw">June 2, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    फ्रांस के खिलाफ शिखर संघर्ष में, उन्होंने बैक फोर को इकट्ठा किया और शुरुआती इलेवन में एक फिट डि मारिया को तैनात किया। 4-4-2 में उन्हें दायीं ओर वाइड रखने के बजाय, उन्होंने बायीं ओर वाइड खेला, और फ्रंटलाइन में तीन खिलाड़ी थे।

    परिणामस्वरूप, फ्रांस बैक से खेलने के लिए संघर्ष कर रहा था, और उनके शुरुआती मिनटों में गलतियां की, अर्जेंटीना एक अच्छी-खासी जीत की तरफ जा रहा था।

    वालिद रेगरागुई (मोरक्को) - 4.5/5

    तैयारी के समय में कमी के बावजूद वालिद रेग्रागुई की टीम ने विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्हें उस पक्ष को दोबारा व्यवस्थित करना पड़ा जिसने इस वर्ष की शुरुआत में अमेरिका के खिलाफ 3-0 से निराशाजनक हार का सामना किया था।

    छह महीने से भी कम समय में, रेगरागुई ने मोरक्को को सेमीफाइनल तक पहुंचाया और अपनी टीम की क्षमताओं का सबसे बेहतर उपयोग किया। वह विरोधियों पर पलटवार करने के लिए मिडफ़ील्ड की ऊर्जा और अपनी आगे की गति का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं।

    डिडिएर डेसचैम्प्स (फ्रांस) - 3.5/5

    डिडिएर डेसचैम्प्स ने फ्रांस को 2018 में विश्व कप जीतने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपनी टीम को 132 मैचों में 63.64% की विनिंग रेट के साथ 84 जीत दिलाई।

    डेसचैम्प्स की टीम 2020-21 यूईएफए नेशंस लीग में भी विजयी हुई। वे 2022 फीफा विश्व कप चैंपियनशिप मैच में अर्जेंटीना से हार गए, जिससे फ्रांस को लगातार दो विश्व कप खिताब जीतने से रोक दिया गया।

    गैरेथ साउथगेट (इंग्लैंड) - 2.5/5

    यूईएफए नेशंस लीग में खराब रन के बाद साउथगेट को आलोचना मिली। हालांकि इंग्लैंड ने क़तर में क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश किया, लेकिन कोच को स्टार खिलाड़ियों से भरे स्क्वाड से सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए मदद की ज़रूरत थी। वह 2024 तक इंग्लैंड के कोच बने रहेंगे।

    टिटे (ब्राजील) - 3/5

    हाल के वर्षों में अपनी महानता साबित करते हुए टिटे ने 2019 कोपा अमेरिका खिताब के लिए ब्राजील का नेतृत्व किया। उन्होंने फीफा रैंकिंग के अनुसार ब्राजील को दुनिया की नंबर एक टीम बना दिया।

    ब्राजील ने विश्व कप से पहले उनके मार्गदर्शन में सभी प्रतियोगिताओं में अपने 76 मैचों में से 57 जीते, जिससे उनकी विनिंग रेट 75% रही। हालांकि, कतर में उनकी टीम क्वार्टरफाइनल में बुरी तरह से हारकर टिटे की क्षमताओं पर उंगली उठाने लगी थी।

    लुई वैन गाल (नीदरलैंड) - 3/5

    लुइस वैन गाल की आक्रामक खेल शैली दुनिया के लिए कोई रहस्य नहीं है। उन्होंने कतर में क्वार्टर फाइनल में अपनी टीम का नेतृत्व किया, और वे वर्तमान में दुनिया में छठे स्थान पर हैं।

    हालांकि, वह कोडी गक्पो, वर्जिल वैन जिक और फ्रेंकी डी जोंग जैसे कई और स्टार खिलाड़ियों से भरी टीम से जादू पैदा करने में विफल रहे।

    लुइस एनरिक (स्पेन) - 2.5/5

    लुइस एनरिक, सबसे अनुभवी प्रबंधकों में से एक, 2014 और 2017 के बीच बार्सिलोना में एक सफल कार्यकाल था। उन्होंने 2012 में अपनी यूरो जीत के बाद शुरू हुई एक कठिन अवधि के बाद स्पेन को अपना मोजो हासिल करने में मदद की। दुर्भाग्य से, उनकी सलाह कतर में परिणाम देने में विफल रही।

    हंस-डाइटर फ्लिक (जर्मनी) - 2/5

    2019-20 सीज़न में बायर्न म्यूनिख के साथ हैंस-डाइटर फ़्लिक के ऐतिहासिक सेक्स्टुपल ने उन्हें फुटबॉल कोचों के उच्च पद पर पहुँचाया। हालांकि, उन्होंने अपने पहले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट (यूईएफए नेशंस लीग के अलावा) में खुद को गहराई से बाहर पाया, जहां ग्रुप स्टेज में जर्मनी का सफाया हो गया था।

     

    संबंधित आलेख