FIFA World Cup: युसूफा मौकोको और मारियो गोएत्जे को लेकर जर्मनी की विश्व कप टीम का बड़ा खुलासा

    जर्मनी विश्व कप 2022 टीम की घोषणा कर दी गई है, जिसमें हांसी फ्लिक की टीम का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में खुद को फिर से स्थापित करना है।
     

    जर्मनी ने युसुफा मौकोको को अपने विश्व कप रोस्टर में नामित किया जर्मनी ने युसुफा मौकोको को अपने विश्व कप रोस्टर में नामित किया

    जर्मनी ने साउथेम्प्टन के डिफेंडर अर्मेल बेला-कोटचैप के साथ बोरुसिया डॉर्टमुंड के किशोर युसूफा मौकोको को गुरुवार को विश्व कप रोस्टर में शामिल किया।

    2014 विश्व कप चैंपियन मारियो गोट्ज़ के अलावा, जिन्होंने पांच साल की अनुपस्थिति के बाद राष्ट्रीय टीम में शानदार वापसी की।

    2018 में, जर्मनी पिछले पांच टूर्नामेंटों में ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ने में विफल होने वाला चौथा विश्व कप चैंपियन बन गया।

    मेक्सिको के खिलाफ अपने शुरुआती मुकाबले में एक झटका झेलने के बावजूद, जर्मनी ने स्वीडन के खिलाफ दक्षिण कोरिया के खिलाफ उम्मीद के साथ अपने अंतिम मैच में प्रवेश करने के लिए तीन अंक अर्जित किए। यह एक राष्ट्रीय शर्मिंदगी थी कि दक्षिण कोरिया को 2-0 की आश्चर्यजनक हार के बाद ग्रुप चरण से यूरोपीय हेवीवेट का सफाया कर दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप दो लेट गोल हुए।

    चार बार के विश्व कप चैंपियन को एक आसान ड्रॉ नहीं दिया गया था, हालांकि, वे ग्रुप ई में 2010 के चैंपियन स्पेन, एशियाई पावरहाउस जापान और कोंकाकाफ के कोस्टा रिका का सामना करेंगे।

    जर्मनी की 26 सदस्यीय विश्व कप टीम

    चोट के कारण टिमो वर्नर और लुकास नेमेचा की अनुपस्थिति में, वेडर ब्रेमेन के एक फारवर्ड निकलस फुलक्रग ने भी एक शानदार सीज़न के बाद एक स्थान अर्जित किया जिसमें उन्होंने 10 गोल किए।

    हालांकि, अनुभवी डिफेंडर मैट हम्मेल्स, डॉर्टमुंड के कप्तान मार्को रीस और बायर लीवरकुसेन स्टारलेट फ्लोरियन विर्ट्ज़, जो घुटने की गंभीर चोट से उबर चुके हैं, को टीम में शामिल नहीं किया गया है।

    मौकोको, कैमरून की एक विलक्षण प्रतिभावान टीनएजर जो अगले दो सप्ताह तक 18 वर्ष के नहीं होंगे, को डाई मानशाफ्ट ने पहली बार बुलाया है।

    लीग के इतिहास में कोई भी खिलाड़ी कम उम्र में दस लीग गोल तक नहीं पहुंचा है। उन्होंने इस सीजन में पांच अंडर -21 अंतरराष्ट्रीय मैचों में छह बार और 13 बुंडेसलीगा मैचों में छह बार स्कोर किया है।

    फॉरवर्ड: काई हैवर्ट, करीम अदयेमी, युसूफा मौकोको, निकलस फुलक्रग

    30 वर्षीय मिडफील्डर मारियो गोट्ज़ ने पांच साल की अनुपस्थिति के बाद राष्ट्रीय टीम में उल्लेखनीय वापसी की है।

    जर्मनी के 2014 विश्व कप फाइनल में विजयी गोल करने वाले गोत्ज़े इस सीज़न में बुंडेसलीगा में आइंट्राच्ट फ्रैंकफर्ट के साथ फिर से जुड़ने के बाद अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर वापस आ गए हैं।

    जोशुआ किम्मिच के अलावा, इल्के गुंडोगन, लियोन गोरेट्ज़का और जूलियन ब्रांट मिडफ़ील्ड में शुरुआती पदों के लिए संघर्ष करेंगे।

    एक आशाजनक युवा उम्मीद जमाल मुसियाला भी कुछ मौलिकता जोड़ेगी।

    मिडफील्डर: सर्ज ग्नब्री, लेरॉय साने, जमाल मुसियाला, जोशुआ किमिच, थॉमस मुलर, जूलियन ब्रांट, मारियो गोट्ज़, इल्के गुंडोगन, जोनास हॉफमैन, लियोन गोरेट्ज़का।

    एंटोनियो रुडिगर संभवतः डॉर्टमुंड के निकलास सुले के साथ सेंटर-बैक में शुरुआत करेंगे। थिलो केहर और डेविड राउम प्राथमिक विकल्पों के रूप में अपने अवसरों पर भरोसा करेंगे।

    मैथियास गिंटर के अलावा, प्रतिभाशाली अर्मेल बेला-कोटचैप ने इस सीजन में अपने लिए एक मजबूत मामला बनाया है।

    डिफेंडर्स: मैथियास गिंटर, थिलो केहरर, डेविड राउम, लुकास क्लोस्टरमैन, अर्मेल बेला-कोटचैप, क्रिश्चियन गुएंटर, एंटोनियो रुडिगर, निकलास सुले, निको श्लॉटरबेक।

    बायर्न म्यूनिख के मैनुअल नेउर कतर में दोनों पदों के बीच टीम का नेतृत्व करेंगे और चौथे सीधे विश्व कप के लिए पहली पसंद बने रहेंगे।

    बार्सिलोना के मार्क-आंद्रे टेर स्टेगन और आइंट्राच्ट फ्रैंकफर्ट के केविन ट्रैप को बैकअप कीपर बनाया गया है।

    गोलकीपर: मैनुअल नेउर, मार्क-आंद्रे टेर स्टेगन, केविन ट्रैप

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="de" dir="ltr">Mario Götze, Youssoufa Moukoko and Niclas Füllkrug make Germany 2022 World Cup squad <a href="https://t.co/ECoHSaEUnv">https://t.co/ECoHSaEUnv</a> via <a href="https://twitter.com/Bundesliga_EN?ref_src=twsrc%5Etfw">@Bundesliga_EN</a></p>&mdash; Mark Rodden (@MRodden) <a href="https://twitter.com/MRodden/status/1590688030376853505?ref_src=twsrc%5Etfw">November 10, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

     

    संबंधित आलेख