FIFA World Cup: कतर विश्व कप में धूम मचा रहे हैं एशियाई और मध्य पूर्वी देश

    एशियाई और मध्य पूर्वी टीमों का क़तर में एक शानदार विश्व कप चल रहा है और उन्होंने यूरोपीय और दक्षिण अमेरिकी टीमों की साख पर बट्टा लगते का काम शुरू कर दिया है।

    जापान का शानदार प्रदर्शन जापान का शानदार प्रदर्शन

    कतर में चल रहा फीफा विश्व कप फीफा के इतिहास में एशिया में होने वाला दूसरा विश्व कप है, जिसमें जापान और दक्षिण कोरिया ने 2002 में एशिया में पहली बार फीफा विश्व कप की सह-मेजबानी की थी।

    दक्षिण कोरिया फीफा विश्व कप इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली एशियाई टीम है, जिसने 11 बार प्रतियोगिता में भाग लिया और 2022 फीफा विश्व कप के दौरान चौथे स्थान पर रहकर एशियाई टीम द्वारा सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त किया।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">What a fairytale journey for 🇰🇷 Korea Republic as they march on to the Last 16!<a href="https://twitter.com/hashtag/FIFAWorldCup?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#FIFAWorldCup</a> | <a href="https://twitter.com/hashtag/Qatar2022?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#Qatar2022</a> <a href="https://t.co/Ev1rRrYLRg">pic.twitter.com/Ev1rRrYLRg</a></p>&mdash; #AsianCup2023 (@afcasiancup) <a href="https://twitter.com/afcasiancup/status/1598770583285731335?ref_src=twsrc%5Etfw">December 2, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    तीन एशियाई टीमें कतर में नॉकआउट में पहुंच गई हैं, यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि केवल चार एशियाई टीमों ने पिछले विश्व कप में कुल छह मौकों पर नॉकआउट में जगह बनाई थी।

    विश्व कप में छह प्रदर्शनों के साथ, ईरान ऐतिहासिक रूप से विश्व कप के लिए लगातार क्वालीफाई करने वाली कुछ मध्य पूर्वी टीमों में से एक रहा है।

    मेजबान राष्ट्र होने के लिए योग्यता प्राप्त करने के कारण कतर इस वर्ष विश्व कप में अपनी पहली उपस्थिति बनाने में कामयाब रहा। वे कभी भी विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए हैं।

    2022 फीफा विश्व कप में ईरान, कतर और सऊदी अरब तीन मध्य पूर्वी देश हैं। हालांकि, ये सभी नॉकआउट में आगे बढ़ने में नाकाम रहे हैं। ईरान ने अपने ग्रुप चरण के मुकाबले को तीसरे स्थान पर समाप्त किया, जबकि सऊदी और कतर अपने ग्रुप्स में सबसे नीचे हैं।

    अंतिम 16 में जगह बनाने में असफल होने का मतलब यह नहीं है कि मध्य पूर्वी देशों ने अपनी छाप नहीं छोड़ी। सऊदी अरब ने अपने शुरुआती मैच में लियोनेल मेसी की अगुआई वाली अर्जेंटीना पर 2-1 से जीत हासिल कर सभी को चौंका दिया।

    दूसरे स्थान पर स्पेन से दो अंक अधिक जापान कतर में ग्रुप ई तालिका में छह अंक अर्जित करके टॉप पर रहा। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया अपने-अपने ग्रुप्स में दूसरे स्थान पर रहकर नॉकआउट में पहुंचे।

    ऑस्ट्रेलिया 4 दिसंबर को नॉकआउट में अर्जेंटीना से भिड़ेगा, जापान 5 दिसंबर को क्रोएशियाई से भिड़ेगा और दक्षिण कोरिया 6 दिसंबर को ब्राजील से भिड़ेगा।

     

    संबंधित आलेख