FIFA World Cup: विश्व कप के बाद गायब हो जाएंगे कतर के स्टेडियम

    पुरुषों का विश्व कप 18 दिसंबर को कतर में लीग के 92 साल के इतिहास में सबसे रोमांचक फाइनल में से एक के साथ समाप्त हुआ

    लुसैल स्टेडियम लुसैल स्टेडियम

    वह एक नाटकीय शाम थी जो अतिरिक्त समय में चली गई और अर्जेंटीना के विश्व चैंपियन बनने के साथ समाप्त हो गई।

    कतर ने 12 वर्षों में खेलों की तैयारी के लिए 220 अरब डॉलर का निवेश किया। इसमें से 6.5 बिलियन डॉलर का उपयोग दुनिया के सात सबसे तकनीकी रूप से उन्नत स्टेडियमों के निर्माण और दूसरे के नवीनीकरण के लिए किया गया था।

    लेकिन टूर्नामेंट के बाद स्टेडियमों का क्या होगा?

    कतर में विश्व कप की मेजबानी के प्रभारी सरकारी निकाय, डिलीवरी और विरासत के लिए सर्वोच्च समिति, ने कसम खाई है कि इन स्टेडियमों का हाल पहले के जैसा नहीं होगा। सर्वोच्च समिति के महासचिव हसन अल थवाडी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, सर्वोच्च समिति ने "हमारे टूर्नामेंट को सुनिश्चित करने के लिए अभिनव विरासत योजनाओं को लागू करने का वादा किया है।"

    कुछ स्टेडियमों को तोड़ा जाएगा और रिसाइकिल किया जाएगा। अन्य का आकार घटाया जाएगा, और कुछ को आवासीय और खरीदारी जिलों में बदल दिया जाएगा।

    कतर 2030 एशियाई खेलों की मेजबानी भी करेगा और 2025 में सम्मानित होने के लिए 2036 ओलंपिक के लिए बोली लगा रहा है। यदि ओलंपिक बोली सफल होती है, तो कुछ स्टेडियमों को विभिन्न खेलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए फिर से डिजाइन किया जा सकता है।

    कतर ने एक और पार्टी की योजना बनाई है: 2023 एशियाई फुटबॉल चैम्पियनशिप, जो कतरी गर्मी की तेज गर्मी से बचने के लिए 2024 की शुरुआत में होने की संभावना है।

    एजुकेशन सिटी स्टेडियम, जो कतर के अधिकांश विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों के करीब है, नौ अलग-अलग विश्वविद्यालयों और 11 स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों के लिए उपलब्ध होगा।

    अल बायत स्टेडियम के टेंट के ऊपरी टीयर को ध्वस्त कर दिया जाएगा और उसकी जगह एक पांच सितारा होटल और शॉपिंग मॉल बनाया जाएगा।

    अल थुमामा स्टेडियम का नवीनीकरण किया जाएगा और इसकी जगह एक स्पोर्ट्स क्लिनिक और होटल बनाया जाएगा, जबकि यह खेल आयोजनों की मेजबानी करता रहेगा।

    लुसैल सिटी में फैबरेग एग स्टेडियम पूरी तरह से एक सामुदायिक केंद्र और दुकानों, स्कूलों, कैफे और चिकित्सा सुविधाओं के साथ आवासीय क्षेत्र में बदल जाएगा।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Tonight&#39;s Brazil-South Korea match will be the last fixture ever to be played at Stadium 974. 🏟️ <br><br>The stadium will be dismantled and will disappear completely after the end of the World Cup. 👀💔<a href="https://twitter.com/hashtag/BRA?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#BRA</a> | <a href="https://twitter.com/hashtag/FIFAWorldCup?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#FIFAWorldCup</a> <br><br> <a href="https://t.co/qIJgb9qzlb">pic.twitter.com/qIJgb9qzlb</a></p>&mdash; Football Tweet ⚽ (@Football__Tweet) <a href="https://twitter.com/Football__Tweet/status/1599700853471866881?ref_src=twsrc%5Etfw">December 5, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    जैसा कि कतर एक खेल आयोजन स्थल बनने की अपनी महत्वाकांक्षा पर पीछे हट रहा है, एकमात्र स्टेडियम जो बना रहेगा और मैचों और प्रमुख टूर्नामेंटों की मेजबानी के लिए तैयार है, वह खलीफा अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम है।

     

    संबंधित आलेख