FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के लिए 3 मिलियन लोगों ने दिखाई फुटबॉल के लिए दीवानगी, जानिए इसका कतर पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

    यह पहली बार है कि कोई मध्य पूर्वी देश अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक टूर्नामेंट के लिए बिकने वाले टिकटों की संख्या तीन मिलियन का आंकड़ा छूने वाली है।
     

    फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने प्रेस को बताया कि उन्होंने लगभग 30 लाख टिकट बेचे हैं फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने प्रेस को बताया कि उन्होंने लगभग 30 लाख टिकट बेचे हैं

    फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने प्रेस को बताया कि उन्होंने लगभग 30 लाख टिकट बेचे हैं। इस बीच, विश्व कप के मुख्य संचालन अधिकारी कॉलिन स्मिथ ने कहा कि जिन तीन देशों ने अधिकांश टिकट खरीदे हैं वे कतर, सऊदी अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं।

    क्योंकि कतर एक छोटा देश है, यह सभी दर्शकों को समायोजित करने में सक्षम नहीं हो सकता है, इसलिए कुछ पड़ोसी देशों जैसे संयुक्त अरब अमीरात में रहेंगे और मैचों के लिए दोहा के लिए उड़ान भरेंगे।

    उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में, इन्फेंटिनो ने प्रेस को यह भी बताया कि 2022 के फीफा विश्व कप के लिए लगभग 240,000 हॉस्पिटैलिटी पैकेज पहले ही बेचे जा चुके हैं, जो 20 नवंबर से शुरू होने वाला है।

    मेजबान अंतिम समय में टिकटों की बिक्री के लिए 30,000 के लिए अतिरिक्त आवास की व्यवस्था भी करेगा। कतर के अधिकांश होटलों पर खिलाड़ियों और उनके कर्मचारियों का कब्जा होगा और शेष पर प्रशंसकों का कब्जा होगा।

    "कतर खेल के वैश्विक उत्सव की मेजबानी करने के लिए तैयार है। हम दुनिया भर के प्रशंसकों और खिलाड़ियों का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं क्योंकि वे हमारे स्वागत वाले आतिथ्य, मनोरंजन विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला और शीर्ष श्रेणी के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल का नमूना लेते हैं। फीफा विश्व कप का एक विशेष संस्करण होने का दावा करते हैं- और एक जो कतर, मध्य पूर्व और अरब दुनिया पर एक स्थायी, सकारात्मक प्रभाव छोड़ेगा," फीफा विश्व कप कतर 2022 LLC के सीईओ नासिर अल खटर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा।

    कतर के अलावा, सऊदी अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका ने सबसे अधिक टिकट खरीदे; इंग्लैंड, मैक्सिको, संयुक्त अरब अमीरात, अर्जेंटीना, फ्रांस, ब्राजील और जर्मनी जैसे देशों में भी टिकटों की अत्यधिक मांग है।

    अधिकारियों ने यह भी घोषणा की कि कतर में प्रशंसकों के लिए आवास $80 प्रति रात से शुरू होता है, जिसमें होटल, फैन विलेज और अपार्टमेंट शामिल हैं।

    कतर को इस टूर्नामेंट से पर्यटन क्षेत्र में काफी लाभ होने की उम्मीद है। विश्व कप के लिए दस लाख से अधिक लोगों के आने के साथ, आने वाले कुछ वर्षों में पर्यटकों के मामले में दोहा के प्रमुख रूप से फलने-फूलने की उम्मीद है।

    इसमें कोई संदेह नहीं है कि विश्व कप से पहले देश के बुनियादी ढांचे में कई गुना सुधार हुआ है, और यह आने वाले वर्षों और कई अन्य खेल टूर्नामेंटों में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बाध्य है।

     

    संबंधित आलेख