भारत पर फीफा प्रतिबंध विनाशकारी होगा: सुनील छेत्री इस पर बात की, कि यह भारतीय फुटबॉल को कैसे प्रभावित कर सकता है

    भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री, जिनके संभावित संन्यास ने जल्द ही सवाल खड़े कर दिए हैं, ने प्रफुल्ल पटेल को एआईएफएफ अध्यक्ष के पद से हटाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के परिणामस्वरूप भारत पर फीफा प्रतिबंध पर अपनी राय व्यक्त की है।
     

    भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री

    37 वर्षीय ने कहा कि यह न केवल पूरे देश के लिए बल्कि उनकी उम्र के लिए भी विनाशकारी होगा। उनका उल्लेखनीय करियर जल्द ही समाप्त हो सकता है, जैसा कि आइकन द्वारा अतिरिक्त रूप से कहा गया है। उन्हें उम्मीद है कि देश में आने वाली अशांति के बावजूद प्रतिबंध नहीं मिलेगा, यह देखते हुए कि कुछ लोग अपने आखिरी गेम कैसे खेल रहे होंगे, खुद पर इशारा करते हुए। हालांकि, वह भविष्य को लेकर भी आशावादी हैं।

    सुप्रीम कोर्ट ने 18 मई को पटेल जाने का फैसला किया क्योंकि उन्होंने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल को पार कर लिया था। कार्यालय में उनका तीसरा कार्यकाल दिसंबर 2020 में समाप्त होने वाला था, लेकिन उन्होंने खुद को एक एससी मामले में डाल दिया, जो 2017 से लंबित था, अपने प्रवास का विस्तार करने के लिए और एक नए संविधान के मुद्दे को शीर्ष पर तय होने तक चुनाव चलाने से इनकार कर दिया। यह अनुमान लगाया गया था कि भारत पर प्रतिबंध लगाने के लिए एससी के फैसले का समापन फीफा में हो सकता है। अक्टूबर में देश अंडर-17 महिला विश्व कप आयोजित करने का अधिकार खो सकता है।

    सुनील छेत्री की संभावित सेवानिवृत्ति

    सुनील छेत्री ने अपने संन्यास की अफवाहों के बावजूद तारीख देने से इनकार कर दिया। संन्यास के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "पिछले एशिया कप (2019) से पहले वही सवाल पूछा गया था कि 'आगे क्या' और मैंने वही कहा। पांच साल बीत चुके हैं। अब भी वही है। मैं तब 32 साल का था; अब, मैं 37-38 का हूं। बयान 3 जून को दिया गया था, और उन्होंने यह भी कहा कि वह अपने करियर का आनंद ले रहे हैं। उन्हें उदंता (सिंह) के साथ दौड़ना, (संदेश) झिंगन के साथ हैडर मारना और गुरप्रीत के खिलाफ गोल करना पसंद है। जिस दिन वह अपने अभ्यास और मैचों का आनंद लेना बंद कर देंगे, वह खेल से संन्यास ले लेंगे, हालांकि अभी एक तारीख तय नहीं की गई है।

    भारत के लिए 126 अंतरराष्ट्रीय मैच के इस दिग्गज ने स्वीकार किया कि पिछले 21 वर्षों से उनका जीवन आसान नहीं रहा है। सुबह छह बजे उठना या सभी के उठने से पहले 30 मिनट का योग सत्र करना कठिन होता है। वह लंबे समय से सख्त जिंदगी जी रहे हैं। प्रिय भारतीय फुटबॉलर ने 29 मई को दोहा में जॉर्डन के खिलाफ भारत की 0-2 से हार के दौरान छह महीने से अधिक की चोट के बाद अंतरराष्ट्रीय वापसी की, एशियाई कप क्वालीफायर से पहले उनकी आखिरी तैयारी थी।