रूस प्रतिबंध चेतावनी: यूईएफए सभी प्रतियोगिताओं से रूसी फुटबॉल क्लबों पर प्रतिबंध लगाता है और केसिया पल्किना द्वारा मैच फिक्सिंग का अजीब मामला

    यूरोपीय फुटबॉल संघों के संघ ने 2 मई को घोषणा की कि उन्होंने रूसी फुटबॉल क्लबों को अगले सत्र में चैंपियंस लीग सहित सभी यूरोपीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है।

    यूईएफए सभी प्रतियोगिताओं से रूसी फुटबॉल क्लबों पर प्रतिबंध यूईएफए सभी प्रतियोगिताओं से रूसी फुटबॉल क्लबों पर प्रतिबंध

    यूईएफए और फीफा ने पहले रूसी राष्ट्रीय टीम और क्लबों को फरवरी में "अगली सूचना तक" अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में भाग लेने से निलंबित कर दिया था, जब व्लादिमीर पुतिन ने रूसी सैनिकों को यूक्रेन में प्रवेश करने का आदेश दिया था, जिसमें वह यूक्रेन को डी-नाज़ी करने के लिए एक विशेष अभियान होने का दावा करते हैं। यूईएफए ने एक बयान में कहा, "रूस के पास 2022/23 सीज़न में यूईएफए क्लब प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाला कोई संबद्ध क्लब नहीं होगा।

    30 अप्रैल को अपना लगातार चौथा रूसी प्रीमियर लीग खिताब जीतने वाले ज़ीनत सेंट पीटर्सबर्ग ने 2022-23 चैम्पियनशिप लीग में भाग लिया होगा। युद्ध के बाद रूसी प्रीमियर लीग सीज़न जारी रहा था। हालांकि, यूक्रेनी प्रीमियर लीग को विजेता घोषित किए बिना रद्द कर दिया गया था।

    शासी निकाय ने यह भी पुष्टि की कि पुर्तगाल जुलाई में इंग्लैंड में होने वाली महिला यूरोपीय चैम्पियनशिप में रूसी टीम की जगह लेगा। पुर्तगाल, जो क्वालीफायर के दौरान रूसी टीम से हार गया था, ग्रुप सी में स्वीडन, स्विट्जरलैंड और 2019 विश्व कप उपविजेता नीदरलैंड के साथ रूस का स्थान लेगा।

    2028 या 2032 यूरोपीय चैम्पियनशिप की मेजबानी करने के लिए रूस की बोली को भी यूईएफए द्वारा "योग्य नहीं" घोषित किया गया था।

    फीफा ने इससे पहले पोलैंड के खिलाफ मैच में महत्वपूर्ण क्वालीफायर से पहले कतर में 2022 विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग प्रतियोगिता से रूसी राष्ट्रीय टीम को बाहर कर दिया था। 2023 महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में रूसी टीम द्वारा खेले गए मैचों के परिणामों को भी शून्य और शून्य माना गया है।

    रूसी फुटबॉल महासंघ ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट के फैसले की अपील की लेकिन आखिरकार पिछले महीने कानूनी चुनौती को छोड़ दिया।

    यूईएफए के बयान से रूस के अगले अंडर-21 यूरोपीय चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई करने और राष्ट्र लीग से उसकी अनुपस्थिति की भी पुष्टि हुई है।

    यूईएफए ने व्यक्त किया कि यूरोपीय चैम्पियनशिप के लिए रूस की बोली को अमान्य घोषित करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि मेजबान देश को स्वचालित योग्यता की गारंटी है। लेकिन रूस के चल रहे निलंबन का मतलब है कि शासी निकाय यह सुनिश्चित नहीं कर सकता है कि रूस को तब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लौटने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

    यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड और तुर्की के साथ एक संयुक्त बोली में, 2028 यूरो चैम्पियनशिप की मेजबानी करने में रुचि दिखाई है।

    टेनिस स्टार केन्सिया पालकीना पर मैच फिक्सिंग कांड के बाद 16 साल का प्रतिबंध लगा था।

    किर्गिस्तान की टेनिस खिलाड़ी सेनिया पल्किना पर मैच फिक्सिंग के आरोप में 16 साल के लिए टेनिस स्पर्धाओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पहले विश्व नंबर 163 पर भी प्रतिबंध के छह साल के लिए 1,42,000 यूरो का जुर्माना लगाया गया था और 1,24,000 यूरो का जुर्माना निलंबित कर दिया गया था।

    इंटरनेशनल टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी ने 2018 और 2019 में अपने द्वारा किए गए अपराध के लिए दंड लगाया। केसिया पालकीना ने टेनिस भ्रष्टाचार विरोधी कार्यक्रम द्वारा निर्धारित सिद्धांतों का उल्लंघन किया।

    रूस में जन्मी किर्गिस्तानी टेनिस खिलाड़ी का निलंबन 22 नवंबर, 2019 को उनके अंतरिम निलंबन की शुरुआत तक था। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस अखंडता एजेंसी ने यह भी फैसला किया कि जब तक वह नियमों का उल्लंघन नहीं करती हैं, तब तक उन्हें फिर से खेलने की अनुमति दी जाएगी। टेनिस भ्रष्टाचार विरोधी कार्यक्रम।

    बैंड ने उसे 21 नवंबर, 2029 तक वैश्विक टेनिस शासी निकायों या राष्ट्रीय संघ द्वारा आयोजित टेनिस कार्यक्रमों में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है। जब तक केन्सिया पालकीना को अदालत में लौटने की अनुमति दी जाती है, तब तक वह 39 वर्ष की हो जाएगी, और इस प्रकार उसका टेनिस करियर लगभग खत्म हो गया है।

    केन्सिया पालकीना ने टेनिस भ्रष्टाचार विरोधी कार्यक्रम द्वारा निर्धारित सिद्धांतों के चार वर्गों का उल्लंघन किया:

    2018 और 2019 TACP D.1.d में कहा गया है: "कोई भी कवर किया गया व्यक्ति, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, किसी भी घटना के परिणाम, या किसी अन्य पहलू से, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, अनुमान लगाने का प्रयास नहीं करेगा, इससे सहमत होने के लिए सहमत नहीं होगा, या साजिश रचेगा।"
    2018 और 2019 TACP D.1.e में कहा गया है: "कोई भी कवर किया गया व्यक्ति, प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से, किसी भी खिलाड़ी को किसी भी घटना में अपने सर्वोत्तम प्रयासों का उपयोग नहीं करने के लिए याचना या सुविधा प्रदान करने के लिए याचना, सुविधा या साजिश नहीं करेगा।
    उसने 2018 और 2019 TACP D.1.f और सेक्शन D.2.a.i का भी उल्लंघन किया, जो अंतर्राष्ट्रीय टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी को ऐसी किसी भी घटना की रिपोर्ट करने में सही प्रयास और विफलता के लिए पैसे की याचना करना कवर करता है।

    तब से, केसिया पालकीना 2006 में समर्थक बन गई और पुरस्कार राशि में 2,20,000 अमरीकी डालर जीत चुकी है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ द्वारा आयोजित महिला विश्व टेनिस टूर पर 11 एकल खिताब और 27 युगल खिताब जीते हैं। वह 2019 में विश्व नंबर 163 की अपनी सर्वश्रेष्ठ करियर एकल रैंकिंग और अप्रैल 2010 में अपनी सर्वश्रेष्ठ डब्ल्यूटीए युगल रैंकिंग 164वीं तक पहुंच गई।