इंग्लिश प्रीमियर लीग: सीज़न जिसमें अंतिम दिन ईपीएल खिताब का फैसला हुआ

    मैनचेस्टर सिटी और लिवरपूल दो प्रतिद्वंद्वी होंगे जो 2021-22 के ईपीएल खिताब के लिए लड़ रहे हैं।

    लिवरपूल के मैनेजर जुर्गन क्लॉप लिवरपूल के मैनेजर जुर्गन क्लॉप

    मैनचेस्टर सिटी 90 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर है, लिवरपूल 89 अंकों के साथ उनसे केवल एक अंक पीछे है। सिटी और लिवरपूल के बीच क्रमश: 72 और 66 के गोल का अंतर है।
     
    दोनों के बीच करीबी मुकाबला, इस साल के चैंपियन का फैसला अंतिम दिन दावेदारों द्वारा अपने आखिरी विरोधियों के खेलने के बाद होगा।

    मैनचेस्टर सिटी का सामना एस्टन विला से होगा, जबकि लिवरपूल का सामना अंतिम दिन वॉल्व्स से होगा। हालांकि सिटी को इस सीजन में खिताब हासिल करने की अधिक संभावना है, उनके पास एस्टन विला के खिलाफ एक फॉर्म है, वे शीर्ष स्थान को सुरक्षित करने के लिए रेड्स को बाहर करने का प्रयत्न कर सकते हैं।

    इस साल की तरह, पहले भी कई बार अंतिम दिन तक प्रशंसकों को विजेता का पता नहीं चला। प्रत्येक फाइनलिस्ट द्वारा रखे गए अंक अक्सर इतने करीब होते हैं कि एक टीम द्वारा हासिल किए गए अंतिम गोल से खिताब का फैसला किया जाता है।

    मैनचेस्टर सिटी 3-2 क्यूपीआर - मई 13, 2012

    प्रीमियर लीग के इतिहास में प्रतिष्ठित क्षण, प्रतिद्वंद्वियों यूनाइटेड से खिताब हासिल करने के लिए चोट के बावजूद सिटी ने मजबूत वापसी की। मार्टिन टायलर की प्रसिद्ध कमेंट्री के रूप में सर्जियो एगुएरो के थंपिंग विजेता प्रसिद्ध थे।

    2013-14 में, जब लिवरपूल फिर से खिताब हासिल करने के करीब था, सिटी ने अंतिम दो हफ्तों में उनसे छीन लियाऔर उच्चतम अंकों के साथ सीजन का अंत किया। रेड्स ने वर्ष का समापन 84 अंकों के साथ किया, जो विजेता मैन सिटी से केवल दो अंक कम है।

    5 मई 2014: क्रिस्टल पैलेस 3-3 लिवरपूल - 5 मई 2014

    यह प्रीमियर लीग युग के प्रतिष्ठित मैचों में से एक था। लिवरपूल को तीन अंक और कप लेने की उम्मीद थी और वह तीन गोल की बढ़त में चला गया था। ऐसा लग रहा था कि यह मैच और खिताब जीतने के लिए बिल्कुल तैयार है।

    क्रिस्टल पैलेस की एक अलग स्क्रिप्ट थी; वे ड्वाइट गेल की बराबरी से शानदार वापसी करने में सफल रहे। मैदान पर वह दृश्य जहां स्टीवन जेरार्ड ने उन्हें उठाया और एक अश्रुपूर्ण सुआरेक्स की तस्वीर और उनकी टीशर्ट को सिर पर मजबूती से रखना और चलना हमेशा के लिए अंकित है।

    चेल्सी 2-2 टोटेनहम, 2 मई, 2016

    टोटेनहम की खिताबी उम्मीदें एक डोर से बंधी हुई जैसी थीं क्योंकि वे और लीसेस्टर प्रीमियर लीग ट्रॉफी उठाने की दौड़ में अंतिम दो थे। चेल्सी 2-0 से आगे थी, और फिर उनके लिए सब कुछ डाउनहिल हो गया। खेल उनसे दूर जाने लगा, उन्होंने सभी अनुशासन खो दिए और ईडन हैज़र्ड ने समय से सात मिनट पहले एक तुल्यकारक के साथ अपने सपनों को नष्ट करने से पहले लगभग स्थिर दर से बाहर कर दिया।

    2018-19 में खिताब के लिए फिर से लिवरपूल और सिटी के बीच मुकाबला हुआ था। लिवरपूल भी वॉल्व को 2-0 से हराने में सफल रहा, सिटी की ब्राइटन होव और एल्बियन के खिलाफ 4-1 की बड़ी जीत ने उन्हें ट्रॉफी दिलाई।