Durand Cup 2022- कुछ तथ्य जो आप सभी को पता होने चाहिए

    दुनिया की सबसे पुरानी फुटबॉल प्रतियोगिताओं में से एक, डूरंड कप मंगलवार को अपने 131वें संस्करण की शुरुआत हो चुकी है, यह अब भारतीय फुटबॉल सत्र की रोमांचक शुरुआत के रूप में काम करेगा।

    2022 डूरंड कप 2022 डूरंड कप

    Durand Cup: इतिहास

    टूर्नामेंट, जो पहली बार 1888 में हुआ था, एशिया की सबसे पुरानी क्लब प्रतियोगिता है। एटीके मोहन बागान (ATK Mohun Bagan) और ईस्ट बंगाल (East Bengal) इस आयोजन के इतिहास में दो सबसे संयुक्त-सफल टीमें हैं।

    दोनों क्लबों ने इसे 16 बार जीता है, लेकिन कोलकाता के दिग्गजों ने लंबे समय में ट्रॉफी का दावा नहीं किया है, पूर्वी बंगाल ने इसे 2004 में हासिल किया था, जबकि मोहन बागान ने इसे आखिरी बार 2000 में जीता था।

    Durand Cup 2021

    एफसी गोवा 2021 में टूर्नामेंट के लिए अपनी पहली टीम टीम दर्ज करने वाली इंडियन सुपर लीग (ISL) की एकमात्र टीम थी। उन्होंने मोहम्मडन स्पोर्टिंग के खिलाफ फाइनल में 1-0 से जीत दर्ज की और ट्रॉफी घर ले ली।

    Durand Cup 2022: कब शुरू होगा?

    आगामी संस्करण 16 अगस्त से शुरू हुआ और फाइनल मैच 18 सितंबर को होगा।

    Durand Cup 2022: यह कहां होगा?

    नया सत्र कोलकाता, इंफाल और गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा। पहला और अंतिम मैच कोलकाता में विवेकानंद युवा भारती क्रीरंगन (VYBK) में होगा।

    अन्य स्थानों में किशोर भारती क्रिरंगन (कोलकाता), खुमान लम्पक स्टेडियम (इंफाल), और इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम (गुवाहाटी) शामिल हैं।

    पिछले संस्करणों के साथ Durand Cup 2022 की तुलना

    एक बदलाव के लिए, भाग लेने वाली टीमों की संख्या 16 से बढ़कर 20 हो गई है। सभी 11 ज्ञात ISL क्लब इस साल के संस्करण में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

    नॉर्थईस्ट यूनाइटेड, मुंबई सिटी एफसी और ओडिशा एफसी जैसे क्लबों के लिए, 2022 सीज़न उनकी पहली डूरंड कप उपस्थिति को चिह्नित करेगा। इस आयोजन में आईएसएल क्लबों के अलावा, पांच आई-लीग क्लब और सशस्त्र बलों की चार टीमों के भाग लेने की उम्मीद है।

    हालांकि, 2019 चैंपियन गोकुलम केरला एफसी इस साल हिस्सा नहीं लेगा। आई-लीग से हम मोहम्मडन स्पोर्टिंग, नेरोका, ट्राई, राजस्थान यूनाइटेड और सुदेवा दिल्ली से प्रतिस्पर्धा की उम्मीद कर सकते हैं।

    Durand Cup 2022: प्रारूप

    भाग लेने वाली 20 टीमों को पांच-पांच टीमों के चार समूहों में विभाजित किया गया है। कोलकाता ग्रुप ए और बी की मेजबानी करेगा, ग्रुप सी के मैच इंफाल में और ग्रुप डी के मैच गुवाहाटी में होंगे।

    हर ग्रुप से टॉप दो टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी। आइए समूहों पर एक नज़र डालें।

    ग्रुप ए: मोहम्मडन स्पोर्टिंग, एफसी गोवा, जमशेदपुर एफसी, बेंगलुरु एफसी, भारतीय वायु सेना

    ग्रुप बी: ईस्ट बंगाल, एटीके मोहन बागान, मुंबई सिटी एफसी, राजस्थान यूनाइटेड, इंडियन नेवी

    ग्रुप सी: हैदराबाद एफसी, चेन्नईयिन एफसी, ट्राई, नेरोका, आर्मी रेड

    ग्रुप डी: नॉर्थईस्ट यूनाइटेड, ओडिशा एफसी, केरला ब्लास्टर्स, सुदेवा दिल्ली एफसी, आर्मी ग्रीन

     

    संबंधित आलेख