चैंपियनशिप प्ले-ऑफ़ 2022: फिक्स्चर और तिथियां

    चैंपियनशिप प्ले-ऑफ निस्संदेह सबसे ज्यादा देखे जाने वाले फिक्स्चर में से हैं। प्रीमियर लीग में दांव पर लगी चार टीमें शामिल हैं। ये खेल फ़ुटबॉल में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और पेचीदा प्रदर्शनों में से कुछ के रूप में काम करते हैं।

    फुलहम बनाम कोवेंट्री सिटी फुलहम बनाम कोवेंट्री सिटी

     

    अभी तक, हम 2021/22 सीज़न से ठीक आगे हैं, जो चैंपियनशिप प्ले-ऑफ़ की मेजबानी करेगा। फाइनल को 'फुटबॉल का सबसे अमीर खेल' कहा जाता है, और विजेता कम से कम £135 मिलियन कमा सकते हैं। यहां वह सब कुछ है जो आप 2022 चैंपियनशिप प्ले-ऑफ के बारे में जानना चाहते हैं।

    चैंपियनशिप प्ले-ऑफ

    इंग्लैंड में चैंपियनशिप प्ले-ऑफ़ नॉकआउट खेलों की एक श्रृंखला के समान है जहाँ प्रीमियर लीग में पहुंचने वाली तीसरी और अंतिम टीम का फैसला किया जाता है। वे रेगुलर चैम्पियनशिप सीज़न के समापन के बाद स्थान लेते हैं और लीग में तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर रहने वाली टीमों को खेलने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

    योग्यता प्रणाली सेमी-फ़ाइनल फिक्स्चर को निर्धारित करने में मदद करती है, और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम का सामना छठे स्थान पर रहने वाली टीम से होता है जबकि चौथे स्थान की टीम पांचवें स्थान की टीम से खेलती है। चैंपियनशिप प्ले-ऑफ सेमीफाइनल दो एपिसोड प्रणाली पर आधारित होता है और विजेता फाइनल में प्रवेश करते हैं।

    2022 चैंपियनशिप प्ले-ऑफ कब और कहाँ शुरू होगा?

    चैंपियनशिप का नियमित सत्र शनिवार, 7 मई को समाप्त होगा, जिसका अर्थ है कि प्लेऑफ़ अगले सप्ताहांत के लिए निर्धारित किया जा सकता है।  फाइनल रविवार, 29 मई को होने की संभावना है, जबकि सेमीफाइनल के समय और तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।

    मैचों की मेजबानी लंदन के वेम्बली स्टेडियम में की जाएगी जो सभी ईएफएल प्ले-ऑफ निर्णायक मैचों के लिए पारंपरिक स्थल है। लीग वन और लीग टू प्ले-ऑफ भी वहां खेले जाएंगे।

    टीमें जो चैंपियनशिप प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं

    तालिका में तीसरे से छठे स्थान पर रहने वाली टीमें चैंपियनशिप प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी। शीर्ष क्रम का फुलहम नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट (वर्तमान में तीसरे स्थान पर) से 16 अंक आगे है, हालांकि बाद वाले ने एक गेम अधिक खेला है। इसलिए, फ़ुलहम को यह स्थान सुनिश्चित करने के लिए प्ले-ऑफ़ की आवश्यकता नहीं होगी कि उन्हें प्रीमियर लीग में वापस पदोन्नत किया जाए। बोर्नमाउथ के फुलहम में शामिल होने की उम्मीद है जो फॉरेस्ट से छह अंक आगे है। प्रशंसकों के पूर्व पसंदीदा खिलाडी है जो शीर्ष दो में फुलहम में शामिल हो सकते हैं, हालांकि दूसरे स्थान पर बोर्नमाउथ में अभी भी स्टीव कूपर का इस सीजन में बाद में खेलना कठिन है।

    जबकि फोरेस्ट दूसरे स्थान पर कब्जा करने की उम्मीद कर रहे हैं, वे अपने कुल अंकों के कारण शीर्ष-छह स्थान हासिल करने के लिए भी संघर्ष कर रहे हैं। वे नौवें स्थान पर मिलवाल से केवल छह अंक आगे हैं। हडर्सफ़ील्ड, ल्यूटन, और शेफ़ील्ड युनाइटेड प्लेऑफ़ स्थान पर कब्जा करने वाले बाकी दावेदारों में से हैं। ब्लैकबर्न आगे निकल सकता है और मिडिल्सब्रा अपने आगामी गेम को जीतने पर शीर्ष छह में पहुंचने की क्षमता रखता है।  कोवेंट्री और क्यूपीआर शीर्ष छह की सूची में प्रवेश करने से छह अंक पीछे हैं।

    चैम्पियनशिप टेबल

    1. फुलहम           83 पॉइंट्स
    2. बौर्नेमौथ          73 पॉइंट्स
    3. नॉटिंघम फॉरेस्ट 67 पॉइंट्स
    4. हडर्सफ़ील्ड       66 पॉइंट्स
    5. ल्यूटन             65 पॉइंट्स
    6. शेफ यूनाइटेड    65 पॉइंट्स
    7. ब्लैकबर्न          63 पॉइंट्स
    8. मिडिल्सब्रो       62 पॉइंट्स
    9. मिलवॉल         61 पॉइंट्स
    10. कन्वेंट्री           59 पॉइंट्स
    11. क्यूपीआर       59 पॉइंट्स

    पिछले साल के चैंपियनशिप प्ले-ऑफ के विजेता

    ब्रेंटफोर्ड ने फाइनल में स्वानसी सिटी को 2-0 से हराकर 2021 में चैंपियनशिप प्ले-ऑफ हासिल किया। दस मिनट के भीतर, इवान टोनी ने पेनल्टी स्पॉट से थॉमस फ्रैंक की ओर से शुरुआती बढ़त बना ली।  एमिलियानो मार्कोंडेस ने एक और दस मिनट बाद मौके का फायदा उठाया। हालांकि स्वानसी ने एक मजबूत वापसी करने की कोशिश की, लेकिन दूसरे हाफ में जे फुल्टन को बाहर भेजकर उन्हे पीछे कर दिया।  ब्रेंटफोर्ड कायम रहे और अंततः प्रीमियर लीग में पदोन्नत हुए। बीज़ ने सेमीफाइनल में बोर्नमाउथ का ख्याल रखा, 3-2 से जीत हासिल की, जबकि स्वानसी ने अगले सेमीफाइनल में बार्न्सले को हराया।