Champions League: बार्सिलोना का चैंपियंस लीग का सफर खत्म- इन 5 कारणों ने उन्हें क्वालीफाई करने से रोक दिया

    बार्सिलोना बुधवार को चैंपियंस लीग 2022-23 से बाहर हो गया क्योंकि सैन सिरो में विक्टोरिया प्लज़ेन पर 4-0 से प्रभावी जीत के बाद इंटर मिलान ने ब्लोग्राना की जगह ले ली।
     

    इंटर मिलान के सैन सिरो में विक्टोरिया प्लज़ेन पर 4-0 से जीत के बाद बार्सिलोना को चैंपियंस लीग से बाहर कर दिया गया था इंटर मिलान के सैन सिरो में विक्टोरिया प्लज़ेन पर 4-0 से जीत के बाद बार्सिलोना को चैंपियंस लीग से बाहर कर दिया गया था

    इससे पहले बार्सिलोना को बेयर्न म्यूनिख से 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था, जिससे प्रशंसकों में काफी आक्रोश है। वे कैंप नोउ में 3-0 से हार गए, ग्रुप सी में पांच मैचों में केवल चार अंक हासिल किए।

    इसलिए दूसरे स्थान पर रहने वाला इंटर बार्सिलोना से छह अंक दूर रहा, जो अब यूरोपा लीग की ओर बढ़ रहा है।

    बार्सिलोना ने नवीनतम समर ट्रांसफर में £150 मिलियन के नए कॉन्ट्रैक्ट हासिल किए थे। उन्होंने अकेले रॉबर्ट लेवांडोव्स्की पर £40 मिलियन खर्च किए, इसलिए ब्लोग्राना से चैंपियंस लीग में एक गहरी दौड़ की उम्मीद की गई थी।

    लियोनेल मेस्सी के बाहर निकलने और आर्थिक कमियों के कारण पिछले सीज़न में उनका जल्दी जाना तय था। फिर भी, रफिन्हा, जूल्स कौंडे, क्रिस्टेंसन, मार्कोस अलोंसो, केसी और बेलर्न के साथ भी, बार्सिलोना बहुत दूर नहीं जा सका।

    उनके पतन के कई कारण हो सकते हैं। तो यहां पांच कारण हैं कि क्यों ला लीगा दिग्गज यूरोप की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग में लंबे समय तक नहीं टिक सके।

    बार्सिलोना अभी भी एक टीम का पुनर्निर्माण कर रहा है

    हालांकि बार्सिलोना ने मजबूत शुरुआत की, लेकिन ज़ावी हर्नांडेज़ की टीम में अभी भी फॉर्म की कमी है। दस्ते में भारी बदलाव के कारण, टीम अभी भी अपने विकासशील चरणों में है।

    बेयर्न म्यूनिख के खिलाफ अपने मैच के दौरान, वे स्कोर करने में असमर्थ थे। उनके पास पहले हाफ में इसे पलटने के कुछ मौके थे, लेकिन महत्वपूर्ण भूलों ने बवेरियन को बढ़त लेने की अनुमति दी।

    एक दुर्भाग्यपूर्ण ड्रा जिसने उनके क्वालीफाई करने की संभावना को कम कर दिया

    इंटर मिलान द्वारा बार्सिलोना को 3-3 से ड्रॉ पर रखा गया था, जिसने चैंपियंस लीग में ब्लोग्राना की बोली के खिलाफ काम किया था। उन्हें एक कठिन ड्रॉ में नामित किया गया जिसमें तीन यूरोपीय चैंपियन शामिल थे। इंटर मिलान तीसरे समूह में प्रबल दावेदार था, और बायर्न म्यूनिख प्रशंसक पसंदीदा था।

    रेफरी एंगल

    टीम-निर्माण में कमियों के अलावा, बार्सिलोना की दुर्दशा मिलान में देखी गई खराब रेफरी जैसे अन्य कारकों का परिणाम है। हालांकि नतीजे बहुत ज्यादा नहीं थे, लेकिन उन्होंने बार्सिलोना के अभियान को तोड़ दिया।

    ठोस डिफेंस की कमी

    बार्सिलोना रक्षा ने गंभीर त्रुटियां कीं जिससे नॉकआउट चरणों के लिए क्वालीफाई करने की उनकी संभावना समाप्त हो गई। इंटर मिलान के खिलाफ उनका 3-3 से ड्रा व्यक्तिगत त्रुटियों सहित दे डिफेंसिव खेल कमजोरियों का एक उत्कृष्ट प्रमाण है।

    चोटों से घिरा अभियान

    इंटर के खिलाफ अपने मैचों के दौरान, बार्सिलोना जुक्स कौंडे, अरुजो, क्रिस्टेंसन और बेलेरिन के बिना था। वे ज़ावी हर्नांडेज़ के पक्ष में महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कम त्रुटियां की ।

    चूंकि बार्सिलोना 2018-19 में लिवरपूल के खिलाफ सेमीफाइनल में हार गया था, इसलिए पूर्व में मुख्य रूप से निराशा देखी गई है। वे 2019-2020 में बायर्न से क्वार्टर फाइनल में हार गए और एक साल बाद पेरिस सेंट जर्मेन के खिलाफ 16 के दौर में चले गए।

    वे अगले दो सत्रों में ग्रुप चरण से बाहर हो गए थे। जब जावी से उनकी टीम के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "मैं सब कुछ और प्रभावी होने में हमारी अक्षमता को समझता हूं।"

    उन्होंने कहा, "हम कुछ और पाने के स्तर पर थे, लेकिन जीवन चलता रहता है और मुझे लगता है कि हमें आगे बढ़ना होगा।"

     

    संबंधित आलेख