इंग्लिश प्रीमियर लीग में ब्राजील के खिलाड़ी: भाग 1

    इंग्लिश प्रीमियर लीग के प्रशंसकों को पता है कि ब्राजील के कई प्रसिद्ध फुटबॉलरों ने इंग्लैंड की शीर्ष टीमों में प्रवेश किया है।
     

    फिलिप कॉटिन्हो फिलिप कॉटिन्हो

    रॉबिन्हो, जियोवानी और एलानो जैसे खिलाड़ियों को उनकी उत्कृष्ट लेकिन कुछ और दूर-दराज की उपलब्धियों के लिए याद किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ जूलियो बैप्टिस्टा और अल्फांसो अल्वेस ने फैन्स पर बुरी छाप छोड़ी। ऐसा कहा जाता है कि शारीरिक और कठिन फुटबॉल खिलाड़ी प्रीमियर लीग की संस्कृति में फिट बैठते हैं। प्रशंसकों को उम्मीद है कि फुटबॉल के दबदबे वाले देश के और खिलाड़ी इंग्लैंड में प्रवेश करेंगे। यहां प्रीमियर लीग के इतिहास में शीर्ष तीन ब्राजीलियाई खिलाड़ियों की सूची दी गई है।

    लुकास लीवा

    अधिकांश लोगों के इस बात से अनिश्चित होने के बावजूद कि लुकास लीवा मेज पर क्या लाए, उन्हें उनकी पसंदीदा होल्डिंग स्थिति में एक विस्तारित रन दिया गया, जिसने तालिकाओं को बदल दिया। राफेल बेनिटेज़ शुरू में यह पता नहीं लगा सके कि लुकास कहाँ फिट बैठते हैं, और उनकी लोकप्रियता की कमी ने मदद नहीं की। हालाँकि, वह यूरोप में सबसे अच्छे होल्डिंग खिलाड़ियों में से एक बन गए, उनके जाने के बाद लिवरपूल में ज़ाबी अलोंसो आ गए। वह जुलाई 2007 में लिवरपूल में शामिल हुए, जहां उन्होंने एक दशक में 347 पेशेवर मैच खेले, 2012 में लीग कप जीता। 2010 से 2016 तक, लुकास ने छह सत्रों में पांच बार प्रति गेम टैकल में प्रीमियर लीग का नेतृत्व किया। वह प्रीमियर लीग के इतिहास में दूसरा सबसे अधिक टैकल रखते हैं और तीसरे सबसे अधिक प्रीमियर लीग प्रदर्शन के साथ ब्राजीलियाई हैं। उन्हें 2017 में 5 मिलियन पाउंड में लाज़ियो में स्थानांतरित कर दिया गया था।

    फिलिप कॉटिन्हो

    कॉटिन्हो रेड्स के मिडफ़ील्ड के अतिरिक्त जनवरी 2013 के अंत में मर्सीसाइड पहुंचे। मिडफ़ील्ड और विंग्स के बीच फिसलने के लचीलेपन के कारण वह मैनेजर ब्रेंडन रोजर्स के अधीन काफी बढ़ गए। उनके पास गति, दृष्टि, तकनीक और ब्राजीलियाई 'स्वाद' भी था। मर्सीसाइड में अपने 6 साल के कार्यकाल में, उन्होंने सभी प्रतियोगिताओं में 201 उपस्थितियां और 97 जी/ए प्राप्त किए। 2017 में बार्सिलोना ने ब्राजीलियाई के लिए $ 170 मिलियन का भारी भुगतान किया, जिससे यह दूसरे सबसे महंगे हस्तांतरण बन गए।

    गिल्बर्टो सिल्वा

    गिल्बर्टो सिल्वा को कभी भी आर्सेन वेंगर द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता था, क्योंकि उनकी बहुमुखी प्रतिभा से मेल खाना मुश्किल था। वह डिफेंस में खेले और एक महान मिडफील्डर थे, जो मुख्य रूप से पिछले चार में देखे गए थे। वे 2000 के दशक के मध्य में वेंगर की सफल टीम के एक अनिवार्य सदस्य बन गए। उन्होंने आर्सेनल में तीन ट्राफियां हासिल की और क्लब की कप्तानी करने के लिए आगे बढ़े और अमीरात स्टेडियम में गोल करने वाले पहले आर्सेनल खिलाड़ी बन गए। उनके असाधारण वितरण और नेतृत्व कौशल ने उन्हें अपनी टीम में वेंगर की जरूरत का खिलाड़ी बना दिया।

    आगे आने वाले खिलाड़ी:

    ऑस्कर, थियागो सिल्वा, रॉबर्टो फ़िरमिन्हो, एलिसन बेकर, एडर्सन, रामिरेस, राफेल