एएफसी एशियाई कप क्वालिफिकेशन: सुनील छेत्री और सहल अब्दुल समद के लक्ष्यों ने भारत को अफगानिस्तान को हराने में मदद की

    भारत ने शनिवार को साल्ट लेक स्टेडियम में एएफसी एशियन कप क्वालीफायर में अफगानिस्तान पर 2-1 से जीत दर्ज की। सुनील छेत्री के एक शानदार गोल और सहाल अब्दुल समद के एक चोट-समय के विजेता ने उन्हें समूह में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए जीतने में मदद की।
     

    कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत। 11 जून, 2022। साल्ट लेक स्टेडियम में एएफसी एशियन कप 2023 क्वालिफायर फाइनल राउंड ग्रुप डी के चौथे मैच के विभिन्न क्षण (विवेकानंद युवा भारती क्रिरंगन) कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत। 11 जून, 2022। साल्ट लेक स्टेडियम में एएफसी एशियन कप 2023 क्वालिफायर फाइनल राउंड ग्रुप डी के चौथे मैच के विभिन्न क्षण (विवेकानंद युवा भारती क्रिरंगन)

    वे एशियाई कप में दूसरी सीधी उपस्थिति बनाना चाहते हैं और कुल मिलाकर पांचवां, क्योंकि वे 2019 में पिछले संस्करण के ग्रुप चरण में चले गए थे। 86 वें मिनट तक किसी भी दल ने गोल नहीं किया जब छेत्री की फ्री-किक 20 गज से अधिक भेजी गई, अफ़ग़ानिस्तान के गोलकीपर को पीछे छोड़ते हुए, नेट के दाहिने कोने की ओर लपका। इसने अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल में अपने 83 वें गोल को चिह्नित किया क्योंकि वह सक्रिय खिलाड़ियों के बीच दूसरे स्थान पर मौजूद अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी के करीब है।

    हालांकि अफगानिस्तान के 42% की तुलना में भारत ने 58% गेंद पर अपना दबदबा बनाया, लेकिन अफगानिस्तान ने दो मिनट के भीतर स्कोर को बराबर कर दिया क्योंकि जुबैर अमीरी ने मैच के 88 वें मिनट में एक हेडर लगाया। भारतीय रक्षकों द्वारा प्रदर्शित खराब अंकन ने प्रतिद्वंद्वी के मामले में मदद की। मैच के ड्रा में बंद होने की उम्मीद थी, लेकिन समद ने फिनिशर का स्कोर बनाया। उन्होंने अफगानिस्तान के गोलकीपर के सामने गेंद को किक करने के लिए आशिक कुरुनियान द्वारा बनाए गए पास का इस्तेमाल किया। आशिक घरेलू टीम के लिए असाधारण प्रदर्शन करने वालों में से एक थे क्योंकि उन्होंने कई अवसर पैदा किए जिससे अफगानिस्तान के रक्षकों को मुश्किल हुई। मेजबान टीम ने पहले मैच में कंबोडिया पर 2-0 से जीत दर्ज की और अफगानिस्तान अपने शुरुआती मैच में हांगकांग से हार गया था।

    सुनील छेत्री टीम में युवाओं के आदर्श हैं

    भारत 14 जून को क्वालीफायर के अपने अंतिम मैच में हांग किंग से भिड़ेगा। शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान छेत्री ने स्वीकार किया कि उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ अंक साझा करने की उम्मीद थी, लेकिन उनके साथियों ने उन्हें गलत साबित कर दिया। वह अच्छी तरह से योग्य तीन अंक घर लाकर खुश है। उन्होंने युवा खिलाड़ियों के साथ मैदान साझा करने, उनकी ताकत और कमजोरियों की तारीफ करने पर अपनी राय दी। उन्होंने कहा कि वे कड़ी मेहनत करते हैं और ज्यादा सामान नहीं रखते हैं।

    वे वापस उछालने की क्षमता रखने के अलावा, अभिव्यंजक और आत्मविश्वासी हैं। उन्होंने हर संस्करण में एशिया कप में खेलने और दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें टीम का हिस्सा होने पर गर्व है और उनका लक्ष्य सुधार करना है। सहाल अब्दुल समद, जो मैच के हीरो बने और मैच विजेता बने, ने खुलासा किया कि यह उनके करियर की सबसे महत्वपूर्ण जीत में से एक थी। उन्होंने अपना संयम बनाए रखा और मैच जीत लिया, जिससे उनकी टीम भावना में वृद्धि हुई।