ISL: इंडियन सुपर लीग में टॉप 5 स्ट्राइकर

    देश के सबसे चर्चित फुटबॉल टूर्नामेंट इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) ने 2012 में अपनी स्थापना के बाद से ही लुभावने क्षण देखे हैं।
     

    सुनील छेत्री सुनील छेत्री

    इन अविस्मरणीय उदाहरणों को मुख्य रूप से लीग के अब तक देखे गए सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों की वीरता की विशेषता है। यहां टॉप 5 ISL स्ट्राइकरों पर एक नज़र डालें जिन्होंने शीर्ष योगदान दिया है!

    5. मार्सेलिन्हो

    मार्सेलो लाइट परेरा, या 'मार्सलिन्हो' ने छह आईएसएल क्लबों के लिए प्रतिस्पर्धा की है, और ब्राजील खिलाड़ी को आईएसएल में सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों में से एक के रूप में देखा जाता है।

    उनके रिकॉर्ड में लीग के इतिहास में 87 मैचों में 34 गोल हैं। 2016 के संस्करण में, वह दिल्ली डायनामोज एफसी के साथ गोल्डन बूट के सही प्राप्तकर्ता थे।

    उसके बाद, उन्होंने पुणे सिटी एफसी, ओडिशा एफसी, हैदराबाद एफसी, एटीके मोहन बागान (एटीकेएमबी), और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी में अभिनय का आनंद लिया। उन्होंने 2020/21 सीज़न में एटीकेएमबी को फाइनल में पहुंचाया।

    4. रॉय कृष्ण

    रॉय ने 2019/20 सीज़न में एटीके के साथ खिताब जीतने के बाद और अधिक लोकप्रियता हासिल की। फिजियन इंटरनेशनल को 60 खेलों में 36 गोल करने का श्रेय दिया जाता है।

    वह आईएसएल में 2021/22 सीज़न के लिए स्टार-स्टड बेंगलुरू एफसी के एक हिस्से के रूप में जारी रहेगा। उनकी चपलता, ताकत और साफ-सुथरी फिनिशिंग क्षमता उन्हें कोर्ट पर अधिकार देती है।

    ए-लीग गोल्डन बूट विजेता एटीके और फिर एटीके मोहन बागान के लिए खेले। वह एंटोनियो हबास के 3-5-2 काउंटर-अटैकिंग सेटअप के शीर्ष पर था और अन्य क्लबों के लिए अत्यधिक विनाशकारी था।

    2020/21 सीज़न में, वह आईएसएल के पहले कोलकाता डर्बी में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने 2021 में गोल्डन बॉल जीती, जो उनकी महानता का प्रमाण है।

    3. सुनील छेत्री

    भारतीय राष्ट्रीय टीम के विश्वसनीय कप्तान सुनील छेत्री आईएसएल के सबसे महान गोल करने वालों में से एक हैं। उन्होंने 114 आईएसएल खेलों में 51 गोल किए हैं, जो कुल मिलाकर औसत प्रति गेम अनुपात है।

    हालांकि, विदेशी स्ट्राइकरों के मोर्चे पर तैनात होने के कारण छेत्री का गेंद से संपर्क कम हो गया है। उन्हें विभिन्न प्रणालियों में विभिन्न पदों पर खेलने के लिए समायोजित करने के लिए मजबूर किया गया था।

    2018-19 आईएसएल चैंपियन और गोल्डन बॉल विजेता 38 साल की उम्र में भी एक ताकत है, और आगामी सीज़न में रॉय कृष्णा के साथ उनकी साझेदारी का अनुमान लगाया जाएगा।

    2. फेरान कोरोमिनास

    फेरन कोरोमिनास, जिसे प्यार से 'कोरो' कहा जाता है, को उनकी निरंतरता के कारण लीग के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों में से एक माना जाता है। उन्होंने 57 खेलों में 0.84 गोल प्रति गेम अनुपात के साथ 48 गोल हासिल किए।

    एफसी गोवा में सर्जियो लोबेरा की शुरुआती एकादश में कोरोमिनास एक बेशकीमती संपत्ति थी। उन्होंने दो बैक-टू-बैक सीज़न (2018 और 20190) के लिए गोल्डन बूट जीता, यह एक ऐसा कारनामा है जिसे दोहराया नहीं गया है।

    1. बार्थोलोम्यू ओगबेचे

    बार्ट ओगबेचे वर्तमान में आईएसएल के इतिहास में अग्रणी गोलकीपर के रूप में खड़े है, जिसने 77 मैचों में 53 गोल हासिल किए हैं। उन्हें विभिन्न क्लबों के अनुकूल होने की अनूठी क्षमता की विशेषता है।

    नाइजीरियाई ने चार अलग-अलग आईएसएल क्लबों के लिए प्रतिस्पर्धा की है और हर सीजन में प्रत्येक क्लब के लिए शीर्ष गोल स्कोरर के रूप में उभरा है। वह पिछले दो सत्रों में मुंबई सिटी और हैदराबाद एफसी (Hyderabad FC) के साथ लगातार आईएसएल खिताब जीत चुके हैं।

    वह आगामी सीज़न से पहले निज़ाम के साथ एक विस्तार के लिए सहमत हो गए हैं, जो भारत में आने के बाद से उनका पहला अनुबंध नवीनीकरण है।

    हमारे लाइव मैच सेंटर पर आज के सभी फ़ुटबॉल मैचों को फॉलो करें।

     

    संबंधित आलेख