FIFA World Cup: फीफा विश्व कप मेक्सिको के लिए गर्व और दुख दोनों का स्रोत रहा है

    मेक्सिको लगातार सात बार विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर हुआ है। दुनिया के सभी फुटबॉल खेलने वाले देशों में, एकमात्र अन्य देश जिसने यह उपलब्धि हासिल की है, वह ब्राजील है।

    मेक्सिको: 2022 विश्व कप में 'भारी असफलता' मेक्सिको: 2022 विश्व कप में 'भारी असफलता'

    हालाँकि, बाद में 1994 से राउंड ऑफ 16 में आगे बढ़ रहे हैं और मैक्सिको के मुकाबले दो बार जीते हैं, जो नॉकआउट में पहुंचने के तुरंत बाद बाहर हुए।

    मेक्सिको द्वारा छोड़ी गई खट्टी-मीठी विरासत ने देश में आलोचना और अशांति को जन्म दिया है। टीम और राष्ट्रीय समाचार मीडिया के बीच संबंध अब तनावपूर्ण हो गए हैं।

    नॉकआउट में मेक्सिको के विश्व कप में गिरावट के कारण, "पांचवें गेम का अभिशाप" शब्द जल्द ही अस्तित्व में आया। मेक्सिको के पूर्व फारवर्ड कार्लोस वेया ने कहा, "लोगों का हमेशा 'उस पांचवें गेम, उस पांचवें गेम' के बारे में बात करने का दबाव होता है और यह आपके दिमाग में बस जाता है,"

    कार्लोस वेया ने कहा कि विश्व कप मैचों से पहले, "जिस खेल को हम कभी नहीं भूल सकते हैं," के बारे में टिप्पणियां सुनना असामान्य नहीं होगा। यहां तक ​​कि कतर में उनके अभियान को भी नहीं बख्शा गया।

    ग्रुप स्टेज में सऊदी अरब को हराने के बावजूद, वे इस साल नॉकआउट में आगे बढ़ने में असफल रहे। मैक्सिकन फारवर्ड राउल जिमेनेज़, जो प्रीमियर लीग क्लब वूल्व्स के लिए खेलते हैं, ने अपने कोच जेरार्डो मार्टिनो उर्फ ​​​​टाटा पर की गई आलोचना के बारे में बात करने का फैसला किया।

    "हम चार साल से टाटा के साथ हैं," उन्होंने कहा। "हम उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं, उनके खेलने की शैली और वह हमसे क्या चाहते हैं। हमें बस इतना करना है कि उन्हें मैदान पर देखना है और चौथा गेम जीतना है।"

    फिर चौथा गेम जीतना क्यों समस्या है?

    मैक्सिकन खिलाड़ियों ने संकेत दिया है कि विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने में असमर्थता उनके मन की स्थिति और खराब समय के कारण है। "हम निर्णायक और महत्वपूर्ण क्षणों में मानसिक रूप से मजबूत नहीं थे," पूर्व फारवर्ड लुइस हर्नांडेज़ ने कहा।

    मिडफील्डर हेक्टर हेरेरा ने कहा कि टीम में 2018 के अभियान के दौरान "थोड़ा भाग्य और मानसिकता" की कमी थी। मेक्सिको ने पहले दो मैचों में जर्मनी और दक्षिण कोरिया को हराया लेकिन स्वीडन से 3-0 की करारी हार के साथ अपने ग्रुप चरण का समापन किया।

    मैक्सिको को नॉकआउट दौर में ब्राजील के खिलाफ खड़ा किया गया था और वे 2-0 की हार के साथ बाहर हो गए थे। मेक्सिको के गोलकीपर गुइलेर्मो ओचोआ ने कहा कि वे थ्रो-इन में असावधानी, एक क्षणिक रक्षात्मक चूक या ऑफ-टारगेट पास जैसे महत्वपूर्ण विवरणों से चूक गए।

    अन्य संस्करणों में, मेक्सिको ने अर्जेंटीना (2006 और 2010), नीदरलैंड्स (2014), और जर्मनी (1998) का सामना किया, जिसने दूसरे दौर से बाहर निकलने का अपना क्रम जारी रखा।

    दिलचस्प बात यह है कि वर्ष 2002 मेक्सिको के लिए अलग तरह से समाप्त होता। उन्होंने सात अंकों के साथ ग्रुप स्टेज जीता लेकिन अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका से हार गए।

    क्या मेक्सिको ने कभी विश्व कप में सफलता का स्वाद चखा है?

    मेक्सिको को विश्व कप में सफलता की संक्षिप्त खुराक मिली है। उन्होंने 1970 और 1986 में क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश किया। हालाँकि, दोनों संस्करण घरेलू धरती पर आयोजित किए गए थे, जिसका मतलब है कि वे दूर के खेलों में अधिक भाग्यशाली नहीं थे।

    कुल मिलाकर कोच टाटा के नेतृत्व में मेक्सिको का जीत का रिकॉर्ड है। फिर भी, विश्व कप में प्रदर्शन करने में उनकी अक्षमता ने मैक्सिकन प्रशंसकों और टिप्पणीकारों के बीच नाराजगी पैदा कर दी है, जो चाहते हैं कि उन्हें निकाल दिया जाए।

    पूर्व कोच जुआन कार्लोस ओसोरियो ने कहा, "दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जो राष्ट्रीय टीम के कोच पर इतना दबाव रखता हो।" इस साल पोलैंड के खिलाफ मेक्सिको के उद्घाटन मैच से पहले, टाटा से टीम की तीव्रता में कमी के बारे में पूछताछ की गई, जिससे वह असहज हो गए।

    2018 में, मेक्सिको के फ़ुटबॉल महासंघ और ओसोरियो ने दस्ते की मानसिक भलाई के लिए रूस की अपनी यात्रा से पहले एक मानसिक कोच पर हस्ताक्षर किए। हालांकि, इसका कोई खास नतीजा नहीं निकला।

    अब, ओचोआ का मानना ​​है कि उन्हें हर विश्व कप टूर्नामेंट के साथ आने वाले दबाव के खिलाफ सरेंडर के बजाय अपने मुद्दों का समाधान करना चाहिए।