FIFA World Cup: लियोनेल मेस्सी ने अर्जेंटीना में फूंकी जान और विश्व कप अभियान में चमके

    लियोनेल मेस्सी मेक्सिको के खिलाफ अर्जेंटीना की जीत के स्टार थे। उन्होंने 64वें मिनट के गोल में एक महत्वपूर्ण गोल किया और एंज़ो फर्नांडीज ने शनिवार को अपने विश्व कप ग्रुप सी मैच में एक संघर्षरत मेक्सिको पक्ष पर अर्जेंटीना के लिए 2-0 से जीत हासिल करने के लिए देर से प्रयास किया।

    लियोनेल मेस्सी ने अर्जेंटीना में जान फुंकी लियोनेल मेस्सी ने अर्जेंटीना में जान फुंकी

    मेस्सी पहले 60 मिनट में फीके थे, लेकिन उन्होंने एंजेल डि मारिया पास को बदल दिया और मैक्सिको को करीब से बाएं पैर के साथ स्तब्ध कर दिया। इसके बाद सब्सीट्यूट फर्नांडीज ने 87वें मिनट में टॉप कार्नर में शानदार शॉट मारा।

    परिणाम ने अर्जेंटीना को सऊदी अरब के खिलाफ 2-1 से हार के झटके के बाद ग्रुप सी में वापसी करा दी है। वे पोलैंड को हराकर 16 के दौर में पहुंच जाएंगे, जो बुधवार को चार अंकों के साथ टॉप पर है।

    समाप्त होने की संभावना से जूझ रहे अर्जेंटीना के आसपास बढ़ते तनाव ने पहले हाफ की शुरुआत खराब कर दी। शुरुआती मिनट थकाऊ थे क्योंकि कोई भी पक्ष अपने खिलाड़ियों को आगे नहीं भेजना चाहता था।

    नतीजतन, पहले हाफ में मैक्सिको के लुइस शावेज द्वारा नौवें मिनट की फ्री किक के अलावा कम मौके थे, जो गोलमाउथ से आगे निकल गए। मेक्सिको ने अपने प्रतिद्वंद्वी के अटैक को पटरी से उतार दिया, और अर्जेंटीना के कप्तान मेस्सी के पास भीड़ भरे मिडफ़ील्ड में प्लान की कमी थी।

    अर्जेंटीना के पास लुटारो मार्टिनेज के एक असफल प्रयास के अलावा कुछ भी नहीं था जो गोल से हटकर था और मेस्सी का एक और बेकार शॉट था। दूसरी ओर, मैक्सिको को 42वें मिनट में चोटिल होने के कारण कप्तान एंड्रेस गार्डाडो से अलग होना पड़ा।

    वह पांच विश्व कप के अनुभवी और मिडफ़ील्ड में एक प्रमुख व्यक्ति हैं, इसलिए प्रस्थान मेक्सिको के लिए एक झटके के रूप में आया। हालाँकि, उन्होंने ब्रेक से पहले और अधिक मौके बनाए क्योंकि एलेक्सिस वेगा ने एक खतरनाक फ्री किक लगाई और फिर सात मिनट बाद गेंद को गेंद के ऊपर भेज दिया।

    दक्षिण अमेरिकियों ने ब्रेक के बाद सुधार किया, लेकिन मौके बनाने में खराब थे जब तक कि उनके 35 वर्षीय कप्तान ने अर्जेंटीना के लिए एक बहुत जरूरी गोल नहीं किया।

    मेस्सी के दूसरे टूर्नामेंट गोल को देखने के लिए भीड़ उत्साहित थी और एक बार फिर उत्साहित थी जब फर्नांडीज की स्ट्राइक ने उनकी बढ़त को दोगुना कर दिया।

    अर्जेंटीना ने टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल की और मेस्सी की विश्व कप जीत की उम्मीदों को फिर से जिंदा किया।

    ग्रुप टेबल पर अर्जेंटीना का प्रदर्शन कैसा है?

    अर्जेंटीना ने क्वालीफाई करने की अपनी संभावना बढ़ा दी है, जबकि मेक्सिको, जिसने अर्जेंटीना के खिलाफ सभी चार विश्व कप मैच गंवाए हैं, के पास एक है और आगे भी जारी रखने के लिए उसे सऊदी अरब को हराना होगा।

    लियोनेल मेस्सी ने विश्व कप की खराब शुरुआत के बाद अपनी टीम को एक शानदार जीत की ओर अग्रसर किया, जिसने उन्हें ग्रुप सी में सऊदी अरब के खिलाफ अपने पहले विश्व कप 2022 मैच में 2-1 से बढ़त दिला दी।

    सात बार के बैलन डी'ओर के विजेता ने अर्जेंटीना की हार की शर्मिंदगी के खिलाफ लड़ाई लड़ी और टीम के लिए एक बेहद निराशाजनक घटना से फिर से उभर आए।

    हालांकि, अर्जेंटीना पहले गेम में हार के लिए नई नहीं है। 1990 में, वे कैमरून से हार गए, जिसने विश्व कप में सबसे महत्वपूर्ण झटकों में से एक के रूप में इतिहास रच दिया।

    हालांकि, वे उस वर्ष पश्चिम जर्मनी से हारने से पहले फाइनल में पहुंचे। इसी तरह के स्कोर को फिर से बनाने के लिए उन्हें 1 दिसंबर को अपने अगले मैच में नाबाद पोलैंड को मात देनी होगी।

    ग्रुप सी के लिए अपडेटेड अंक तालिका यहां दी गई है।

    पोजिशन

    टीम

    मैच

    जीत

    हार

    ड्रॉ

    अंक

    1

    पोलैंड

    2

    1

    0

    1

    4

    2

    अर्जेंटीना

    2

    1

    1

    0

    3

    3

    सऊदी अरब

    2

    1

    1

    0

    3

    4

    मेक्सिको

    2

    0

    1

    1

    1