FIFA World Cup: यूसुफ एन-नेसरी ने सेमीफाइनल में पहुंचकर मोरक्को और अफ्रीका के लिए इतिहास रचा

    मोरक्को ने पुर्तगाल को हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम बन गई।

    कतर में इतिहास रच रहा एटलस लायंस कतर में इतिहास रच रहा एटलस लायंस

    हाफटाइम से तीन मिनट पहले यूसुफ एन-नेसरी का हेडर 1-0 की जीत में एकमात्र गोल था, जिसका अल-थुमामा स्टेडियम में मोरक्को के प्रशंसकों की बड़ी भीड़ ने उत्साह के साथ स्वागत किया।

    क्रिस्टियानो रोनाल्डो फिर से शुरुआती लाइनअप में नहीं थे, लेकिन दूसरे हाफ में उन्हें जल्दी ही सब्सीट्यूट कर दिया गया। उन्होंने कुवैती बद्र अल-मुतावा द्वारा निर्धारित खिलाडियों के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए अपना 196वां अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला।

    लेकिन वह शायद ही कोई प्रभाव छोड़ सके और अपने आखिरी विश्व कप को आंसुओं में समाप्त कर दिया। मोरक्को ने एनर्जी और कौशल के साथ संघर्ष किया, जो पिछले क्वार्टर फाइनलिस्ट कैमरून, सेनेगल और घाना करने में विफल रहे थे।

    पुर्तगाल ने स्विट्जरलैंड पर अपनी 6-1 की जीत से केवल एक बदलाव किया: रूबेन नेव्स, वॉल्व्स मिडफील्डर, विलियम कार्वाल्हो की जगह, जबकि नायेफ एगुएर्ड और नूस्सैर मजरौई दोनों घायल हो गए, इसलिए जवाद एल यामीक और याह्या अटिएट ने शुरुआत की।

    कई खाली सीटों के बावजूद - प्रशंसकों ने स्टेडियम के बाहर अराजकता फैलाई- स्टेडियम में मोरक्को के प्रशंसकों ने शुरू से ही एक रोमांचक माहौल बनाया।

    जब पुर्तगाल ने कब्जा जमा लिया था तब सीटियां बजाई गई थीं, और एटलस लायंस के लिए एक शुरुआती मौका था जब बोनो फ्री किक से जोआओ फेलिक्स के हेडर को ब्लॉक कर दिया गया था।

    एन-नेसरी ने एक कॉर्नर से हेडर के साथ ध्यान आकर्षित किया, और फेलिक्स फिर से एक डिफलेक्ट शॉट के साथ करीब आ गए, जो बार के ऊपर से चला गया, लेकिन मोरक्को के खेलने की गति और संख्या में अटैक करने की उनकी इच्छा ने पुर्तगालियों को वास्तविक बढ़ावा दिया।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">The story continue…<a href="https://twitter.com/hashtag/FIFAWorldCup?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#FIFAWorldCup</a> <a href="https://t.co/KHLBWpHznE">pic.twitter.com/KHLBWpHznE</a></p>&mdash; Roger Milla (@roger_milla_9) <a href="https://twitter.com/roger_milla_9/status/1600497989654614016?ref_src=twsrc%5Etfw">December 7, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    एक प्रभावशाली पासिंग मूव गोल की ओर ले गया। एन-नेसरी ने डिओगो कोस्टा से जबरदस्त डाइविंग सेव किया और गेंद को नेट में डाल दिया, जिससे स्टैंड में खलबली मच गई।

    ब्रूनो फर्नांडीस के कंधे पर एक साहसी वॉली के साथ पुर्तगाल ने लगभग जवाब दिया, लेकिन गेंद क्रॉसबार से जा टकराई।

    पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सैंटोस को रोनाल्डो और मैनचेस्टर सिटी के जोआओ कैंसेलो की ओर मुड़ने के लिए, कोस्टा ने शानदार ढंग से हाकिम ज़ीच फ्री-किक से बचने के लिए दूसरे हाफ में सिर्फ छह मिनट का समय लिया।

    मोरक्को को एक बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ा, कप्तान रोमेन सैस जांघ के छाले के कारण जारी रखने में असमर्थ थे और अचरफ दारी ने उनकी जगह ले ली।

    पुर्तगाल ने आगे बढ़ना चाहा और गोंकालो रामोस, जिन्होंने स्विट्जरलैंड के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी, लेकिन यहां बमुश्किल दिखाई दिए, फर्नांडिस के एक और अच्छी तरह से लगाए गए शॉट से गोल चूकने से ठीक पहले आगे बढ़े।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">The final four 🇫🇷 🇭🇷 🇦🇷 🇲🇦 <a href="https://twitter.com/hashtag/FIFAWorldCup?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#FIFAWorldCup</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/Qatar2022?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#Qatar2022</a> <a href="https://t.co/yRHBh6C7ZM">pic.twitter.com/yRHBh6C7ZM</a></p>&mdash; FIFA World Cup (@FIFAWorldCup) <a href="https://twitter.com/FIFAWorldCup/status/1601730569963978755?ref_src=twsrc%5Etfw">December 11, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    पुर्तगाल के लिए सबसे महत्वपूर्ण खतरा फेलिक्स से आया, जिसका बॉक्स के कॉर्नर से शॉट बोनो ने बचा लिया, जबकि पेप को खेल के आखिरी मौके के साथ गोल करना चाहिए था।

    चोट के समय में मोरक्को को 10 खिलाडियों तक कम कर दिया गया था जब वालिद चेदिरा ने दो येलो कार्ड दिय, लेकिन यह एक ऐतिहासिक दिन पर एक छोटा सा झटका था।